MOBILE PHONE BATTERY PROBLEM & SOLUTION

मोबाइल फोन की बैटरी की समस्या और समाधान
मोबाइल फोन की बैटरी की समस्या और समाधान - कम बैटरी, बैटरी की नालियां तेज, बैटरी बैकअप कम, बैटरी चार्ज नहीं। इन समस्याओं को ठीक करने का तरीका जानें।

इतनी तेजी से मॉर्डन स्मार्टफोन्स की बैटरी ख़त्म होने की बहुत सारी समस्याएं हैं। उनमें से ज्यादातर बहुत तेजी से निकलते हैं या अचानक निर्वहन होता है। उनमें से कुछ के पास अन्य मुद्दे और समस्याएं हैं।

यहां मैं कुछ मोबाइल फोन की बैटरी की समस्याओं और उनके संभावित समाधानों के बारे में बताऊंगा।

मोबाइल फोन की बैटरी की समस्या

ऐसी स्थिति होती है जब सैमसंग , नोकिया, एलजी, आईफोन, माइक्रोमैक्स, ओप्पो, वीवो, श्याओमी (एमआई), जियोनी, जेडटीई, मोटोरोला, चाइना मोबाइल फोन आदि सहित किसी भी ब्रांड के मोबाइल सेल में बैटरी की समस्या हो सकती है, जैसे- लो बैटरी, बैटरी नालियां तेज, बैटरी बैकअप कम, बैटरी चार्ज नहीं आदि।
समस्या को पहचानने, हल करने और ठीक करने के लिए अलग-अलग लक्षण, कारण और समाधान हो सकते हैं।

मोबाइल सेल फोन की बैटरी समस्या को कैसे हल करें और ठीक करें

  1. यह देखने के लिए कि कहीं कोई समस्या तो नहीं है, बैटरी या चार्जर की जाँच करें। आपको बैटरी कनेक्टर और चार्जर प्लग को जांचना होगा।
  2. जांचें कि क्या कनेक्टर में कोई धूल है या कोई पिन टूट गया है या नहीं। संपर्क और प्लग में किसी भी जंग के लिए भी जाँच करें। IPA या सफाई स्वाब का उपयोग करके पॉइंट्स को साफ़ करें केवल ESD- सुरक्षित उपकरण का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  3. यह देखने के लिए कि क्या कोई धूल है या नहीं, इंटरफ़ेस कनेक्टर की जाँच करें। यदि धूल है तो आवश्यक रूप से इंटरफ़ेस कनेक्टर को साफ या बदलें।
  4. यदि बैटरी अभी भी इतनी तेजी से निकल रही है और समस्या हल नहीं हुई है, तो सॉफ्टवेयर / ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) को नवीनतम संस्करण में अपग्रेड करें।
  5. यदि समस्या अभी भी हल नहीं हुई है, तो  वर्तमान  मोबाइल फोन पीसीबी   खपत की जांच करें
  6. किसी भी शॉर्ट सर्किट के लिए जाँच करें
  7. यदि बोर्ड स्तर पर गंभीर समस्या है, तो मोबाइल सेल फोन के पूरे लॉजिक बोर्ड को बदलना बेहतर है।

मुझे यकीन है कि आपने अपने मोबाइल फोन और स्मार्टफोन से बैटरी की समस्या का सामना किया होगा। टिप्पणियों के माध्यम से अपना अनुभव साझा करें।











  1. मोबाइल सेल फोन का बोर्ड।

Comments

Popular posts from this blog

SURFACE MOUNT TRANSISTOR IN MOBILE PHONE & THEIR FUNCTION

MOBILE PHONE AND THEIR ELECTRONIC COMPONENTS FUNCTIONS

REMOVE HEADPHONE ICON FROM NOTIFICATION BAR