FREQUENCY & FREQUENCY BAND IN MOBILE CELL PHONE

फ्रीक्वेंसी और फ्रीक्वेंसी बैंड मोबाइल सेल फोन में
फ़्रीक्वेंसी और फ़्रीक्वेंसी बैंड - किसी माध्यम से प्रति सेकंड उत्पन्न होने वाली तरंग को फ़्रीक्वेंसी कहा जाता है। फ़्रीक्वेंसी की विशिष्ट श्रेणी को फ़्रीक्वेंसी बैंड कहा जाता है। मोबाइल फ़ोन और टेलीकम्युनिकेशन में प्रयुक्त फ़्रीक्वेंसी और फ़्रीक्वेंसी बैंड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

फ्रीक्वेंसी क्या है?

किसी भी माध्यम से प्रति सेकंड उत्पादित तरंग को आवृत्ति कहा जाता है और इसे " एफ " द्वारा निरूपित किया जाता है मापने की आवृत्ति की इकाई " साइकिल प्रति सेकंड " है। इसे C / S द्वारा दर्शाया गया है " साइकिल प्रति सेकंड " को " हर्ट्ज़ " यूनिट के रूप में भी जाना जाता है हर्ट्ज को हर्ट द्वारा निरूपित किया जाता है C / S और Hz समान इकाइयाँ हैं। हर्ट्ज से बड़ी इकाइयाँ निम्न प्रकार से सहसंबद्ध हैं:
  • 1000 हर्ट्ज (हर्ट्ज़) = 1 किलोहर्ट्ज़ (किलो हर्ट्ज़)
  • 1000 KHz = 1 मेगाहर्ट्ज (मेगा हर्ट्ज)
  • 1000 मेगाहर्ट्ज = 1 गीगाहर्ट्ज (गीगा हर्ट्ज)

मोबाइल फोन में फ्रीक्वेंसी बैंड

आवृत्तियों की एक विशिष्ट श्रेणी जो किसी विशेष उद्देश्य के लिए दूरसंचार में उपयोग की जाती है, बैंड कहलाती है। यह आवृत्तियों की लंबी श्रृंखला का एक हिस्सा है।

बैंड चौड़ाई या बैंडविड्थ


बैंडविड्थ या बैंड चौड़ाई एक शब्द है जिसका उपयोग सिग्नल द्वारा ली गई आवृत्ति स्थान की मात्रा को परिभाषित करने के लिए किया जाता है और यह सिग्नल द्वारा की गई जानकारी के प्रभावी हस्तांतरण के लिए आवश्यक है।

डुअल बैंड डिवाइसेस

ये ऐसे गैजेट हैं जिनमें दो अलग-अलग फ़्रीक्वेंसी बैंड के तहत कार्य करने की क्षमता होती है। आम तौर पर मोबाइल सेल फोन दोहरी बैंड आवृत्ति नेटवर्क पर काम करते हैं। यह 900 मेगाहर्ट्ज और 1800 मेगाहर्ट्ज पर काम करने के लिए बनाया गया है इसे 900 मेगाहर्ट्ज या GSM900 बैंड कहा जाता है। इसकी बैंडविड्थ 935 से 960 MHz के बीच है। 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड को GSM1800 या DCS1800 कहा जाता है। इसकी बैंडविड्थ 1805 से 1880 MHz तक है।











Comments

Popular posts from this blog

SURFACE MOUNT TRANSISTOR IN MOBILE PHONE & THEIR FUNCTION

MOBILE PHONE AND THEIR ELECTRONIC COMPONENTS FUNCTIONS

REMOVE HEADPHONE ICON FROM NOTIFICATION BAR