INCREASE BATTERY LIFE OF SMARTPHONE

कैसे बढ़ाएं स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ
यहां हम जानें कि स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाएं। तेजी से बैटरी ड्रेन स्मार्टफोन के साथ एक आम समस्या है - एंड्रॉइड और आईफोन यहां तक ​​कि सैमसंग और अन्य मोबाइल फोन ब्रांड्स दोनोंतो, स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाएं? आइए हम यहां इसका समाधान जानें। 


स्मार्टफोन फास्ट बैटरी ड्रेनेज समस्या

आज स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया है। चाहे वह Android, iPhone या सैमसंग , Apple iPhone, Huawei, Xiaomi, Oppo, LG, Motorola, Mobicel, Lenovo, Nokia या China Made Smartphone जैसे जाने माने ब्रांड हों

स्मार्टफोन का क्रेज दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है लेकिन ज्यादातर स्मार्टफोन की मुख्य समस्या बैटरी लाइफ है। तेज बैटरी निकासी को लेकर लोग परेशान हैं। इसलिए, कुछ टिप्स और प्रैक्टिस पर ध्यान देना बेहद जरूरी है, जो बैटरी की उम्र बढ़ा सकते हैं और बेहतर कर सकते हैं ताकि यह लंबे समय तक चले।
ज्यादातर लोग बस अपने कार्यालय या घर पहुंचते ही चार्जिंग के लिए अपने स्मार्टफोन में प्लग करते हैं। फिर वे अपने फोन को असीमित अवधि के लिए चार्ज करने पर छोड़ देते हैं। यह पूरी तरह से गलत है और इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी खराब हो सकती है या इसकी लाइफ कम हो सकती है।
आइए अब हम कुछ बहुत ही उपयोगी और सरल टिप्स पर चर्चा करते हैं कि स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाएं।

कैसे बढ़ाएं स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ

1. अपने स्मार्टफोन को ज़्यादा गरम न होने दें

गर्मी  लिथियम-आयन बैटरी की दुश्मन है लिथियम आयन बैटरी का उपयोग अधिकांश आधुनिक स्मार्टफोन में किया जाता है। अपने Android स्मार्टफ़ोन या iPhone को ज़्यादा गरम होने से बचाने के लिए  , आपको कुछ युक्तियों का पालन करना चाहिए।
कभी भी अपने स्मार्टफोन को अपनी कार के डैशबोर्ड पर न रखें। कभी भी अपने स्मार्टफोन को ग्राफ़िकल इंटेंसिव गेम खेलते समय चार्ज न करें क्योंकि यह आपके स्मार्टफोन का तापमान बढ़ाता है और बैटरी को नुकसान पहुँचाता है। आपके स्मार्टफोन की बैटरी को चार्ज करने का आदर्श तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच है।

2. चार्ज करते समय अपने स्मार्टफोन का उपयोग न करें

चार्ज करते समय अपने फोन का उपयोग करना आपके और आपके स्मार्टफोन की बैटरी के लिए हानिकारक है। यहां तक ​​कि चार्जिंग के दौरान फोन का थोड़ा भी प्रयोग बैटरी के पूर्ण चार्जिंग चक्र को रोक देता है और बैटरी को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

3. डुप्लिकेट चार्जर का उपयोग कभी न करें

हमेशा ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें। यदि आपका फ़ोन क्विक चार्जिंग को सपोर्ट करता है तो यह अभ्यास और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, उच्च क्षमता वाले चार्जर्स 70% तक अधिक जल्दी चार्ज कर सकते हैं लेकिन डुप्लिकेट चार्जर का उपयोग करके चार्जिंग ठीक से न करने पर यह बैटरी को नुकसान भी पहुंचा सकता है।
अच्छी गुणवत्ता वाले मूल चार्जर बैटरी के जीवन को बनाए रखने में मदद करते हैं इसलिए कभी भी किसी थर्ड पार्टी चार्जर या लो कॉस्ट अवर चार्जर का इस्तेमाल न करें।

4. अपने स्मार्टफोन को कब चार्ज करें

जब आप एक नया स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो उपयोग करने से पहले इसे पूरा चार्ज करना आवश्यक नहीं है। ज्यादातर नए स्मार्टफोन पूरी तरह चार्ज बैटरी के साथ आते हैं। बस अपने स्मार्टफोन का उपयोग करना शुरू करें। वहीं, अपने स्मार्टफोन को 100% चार्ज करना जरूरी नहीं है। यह 85% या 90% या 95% हो सकता है।
बैटरी को कभी भी शून्य होने न दें। बैटरी स्तर 10% तक पहुंचने पर अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए रखें। यह बैटरी को लंबे समय तक चलने में मदद करेगा।

5. कभी भी अपना स्मार्टफोन चार्जिंग ओवरनाइट पर न छोड़ें

यह गलती दुनिया भर के अधिकांश लोगों द्वारा की जाती है। इससे बैटरी खराब हो जाती है और यह बहुत लंबे समय तक नहीं चलेगी। जब बैटरी का वोल्टेज अपनी इच्छित क्षमता तक पहुंच जाता है, तो यह स्वचालित रूप से चार्ज करना बंद कर देता है। बैटरी पूरी तरह चार्ज होने के बाद यह चार्जर को अनप्लग करने के लिए बैटर है।

6. भंडारण के लिए हमेशा बाहरी एसडी कार्ड का उपयोग करें

यह बैटरी के जीवनकाल को बेहतर बनाने और बढ़ाने में भी मदद करेगा।

7. असीमित और बेकार एप्लिकेशन डाउनलोड न करें

केवल उपयोगी एप्लिकेशन डाउनलोड और उपयोग करें। अवांछित और अप्रयुक्त ऐप्स को अनइंस्टॉल करें। बैटरी जीवन को बढ़ाने और बेहतर बनाने के लिए बाहरी एसडी कार्ड पर एप्लिकेशन इंस्टॉल करने का प्रयास करें।

 यदि आपके पास स्मार्टफ़ोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए कोई अन्य सुझाव, विचार या सुझाव है तो कृपया टिप्पणियों के माध्यम से साझा करें।




अधिक गरम, आपको कुछ युक्तियों का पालन करना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

SURFACE MOUNT TRANSISTOR IN MOBILE PHONE & THEIR FUNCTION

MOBILE PHONE AND THEIR ELECTRONIC COMPONENTS FUNCTIONS

REMOVE HEADPHONE ICON FROM NOTIFICATION BAR