HOW TO CHECK MOBILE CELL PHONE SITTINGS

मोबाइल सेल फोन सेटिंग्स की जाँच कैसे करें
किसी भी मोबाइल सेल फोन की मरम्मत करते समय, आपको अक्सर समस्याएं आती हैं जब आपको मोबाइल फोन खोलने और मरम्मत करने से पहले सेटिंग्स की जांच करके शुरू करना होगा। ऐसी कई समस्याएं हो सकती हैं और आपको पहले सेटिंग्स की जांच करके शुरू करना होगा।

मोबाइल सेल फोन सेटिंग्स की जाँच कैसे करें

मोबाइल सेल फोन या स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले अधिकांश लोग जानते हैं कि मोबाइल सेल फोन सेटिंग्स कैसे जांचें विभिन्न मॉडल और फोन जैसे नोकिया, सैमसंग , मोटोरोला, एलजी, आईफोन, एंड्रॉइड फोन, चाइना मोबाइल फोन, इन सभी में अलग-अलग फोन सेटिंग विकल्प हैं। अधिकांश फोन में अलग-अलग सेटिंग्स मेनू होता है। बस MENU पर जाएं और SETTINGS चुनें एक बार जब आप सेटिंग्स पर पहुंच गए, तो उस सेटिंग का चयन करें जिसे आप खोज रहे हैं और जो कुछ भी आपको आवश्यक है उसे बदलें या समायोजित करें।

रिंगर या लाउडस्पीकर मोबाइल फोन काम नहीं कर रहा है

इस समस्या को हल करने के लिए, इससे पहले कि आप मोबाइल सेल फोन खोलें यह जांचने के लिए कि रिंगर दोषपूर्ण है  या नहीं, आपको सबसे पहले रिंगर या लाउडस्पीकर सेटिंग्स ( यदि रिंगर सेटिंग सेट में मौजूद है ) की जांच करने की आवश्यकता है। रिंगर वॉल्यूम सेटिंग जांचें और देखें कि फोन साइलेंट मोड पर है या नहीं। आवश्यक सेटिंग्स सेट करें। यदि सब कुछ ठीक है, तो मोबाइल फोन खोलें और मल्टीमीटर का उपयोग करके रिंगर की जांच करें यदि रिंगर दोषपूर्ण नहीं है, तो यह एक बज़ या बीप ध्वनि देगा और मान 8 से 10 ओम की सीमा में होना चाहिए यदि रिंगर दोषपूर्ण है, तो इसे एक नए के साथ बदलें।

मोबाइल सेल फोन का वाइब्रेटर काम नहीं कर रहा है

वाइब्रेटर को काम न करने की समस्या को हल करने के लिए , वाइब्रेटर सेटिंग्स की जाँच करके शुरू करें। जांचें कि क्या यह चालू या बंद है।

इयरपीस या स्पीकर समस्या

मोबाइल फोन के स्पीकर या ईयरपीस के साथ कई समस्याएं हो सकती हैं कम या कोई आवाज नहीं हो सकती है या ध्वनि के साथ समस्या हो सकती है। समस्या को हल करने और ठीक करने के लिए पहली चीज सेटिंग्स की जांच करना है। सेटिंग्स पर जाएं और स्पीकर या ईयरपीस वॉल्यूम चेक करें। इसे इनकमिंग फोन कॉल के दौरान भी चेक किया जा सकता है। यदि वॉल्यूम कम है तो वॉल्यूम को वांछित स्तर तक बढ़ाएं।

माइक्रोफोन समस्याएँ

अगर माइक या माइक्रोफोन में समस्या है तो आउटगोइंग फोन कॉल के दौरान समस्या होगी। आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, वह आपकी आवाज नहीं सुन पाएगा। समस्या को हल करने के लिए, यदि कोई ऐसी सेटिंग मौजूद है, तो माइक्रोफ़ोन सेटिंग की जाँच करके शुरू करें। ज्यादातर मामलों में, पुराने दोषपूर्ण माइक्रोफोन को एक नए के साथ बदलना या बदलना समस्या का हल करता है।

प्रकाश की समस्या

यदि कम रोशनी है या एलईडी लाइट्स में से कुछ काम नहीं कर रही हैं या अगर बिल्कुल भी लाइट नहीं है, तो लाइट और डिस्प्ले सेटिंग्स को चेक करके शुरू करें। अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रकाश सेटिंग्स समायोजित करें। यदि सब कुछ ठीक है और समस्या हल नहीं हुई है, तो मोबाइल फोन खोलें और सभी एलईडी की जांच करें। अगर यह दोषपूर्ण है तो एलईडी बदलें।

हेडफोन की समस्या

अगर हेडफोन काम नहीं कर रहा है या हेडफोन में आवाज कम है तो आपको सबसे पहले हेडफोन सेटिंग्स को जांचना होगा।

प्रदर्शन या स्क्रीन समस्या

स्क्रीन या डिस्प्ले से संबंधित किसी भी समस्या को हल करने के लिए , पहली बात यह है कि सेटिंग्स की जांच करें और आवश्यकता के अनुसार समायोजित करें। यदि समस्या हार्डवेयर समाधान पर कदम हल नहीं है यदि समस्या अभी भी हल हो गई है तो सॉफ्टवेयर समाधान पर आगे बढ़ें

सिम की समस्या

यदि आप एक वैध सिम कार्ड के साथ एक फोन कॉल करने या प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं और आपका मोबाइल फोन ठीक है, तो पहले सेटिंग्स को चेक करें। देखें कि फोन फ्लाइट मोड पर है या नहीं। अगर यह फ्लाइट मोड पर है तो सेटिंग बदल दें। कई बार आपको " अवैध सिम " जैसा संदेश मिलता है ऐसे में आपको IMEI नंबर फ्लैश करना होगा। 

नेटवर्क समस्या और सेटिंग्स

यदि आपके मोबाइल सेल फोन में कम, सप्ताह या कोई नेटवर्क नहीं है,  तो नेटवर्क सेटिंग्स की जांच करें। उपलब्ध नेटवर्क के लिए मैन्युअल रूप से खोज करें और वांछित नेटवर्क प्रदाता का चयन करें। यदि आप नेटवर्क ऑपरेटरों की सूची देख सकते हैं और आप गृह नेटवर्क का चयन करने में सक्षम नहीं हैं तो पीए के साथ समस्या है अगर वहाँ कोई नेटवर्क नहीं है तो 26 मेगाहर्ट्ज क्रिस्टल के साथ समस्या है

कैमरा, ब्लूटूथ, एफएम रेडियो समस्या

यदि इनमें से किसी के साथ कोई समस्या है, तो पहले उनकी सेटिंग जांचें।

ध्यान दें:

मोबाइल सेल फोन या स्मार्टफोन ( Android और iPhone ) में कई अन्य सेटिंग्स हैं इनमें शामिल हैं - मोड, वाई-फाई , वीपीएन, टेथरिंग और पोर्टेबल हॉटस्पॉट , मोबाइल नेटवर्क, जीपीआरएस , डेटा यूसेज, कॉल सेटिंग, साउंड एंड डिस्प्ले सेटिंग्स, पावर सेविंग सेटिंग्स, स्टोरेज सेटिंग, बैटरी सेटिंग, एप्लिकेशन, अकाउंट्स और सिंक के लिए सेटिंग या सिंकिंग, स्थान या जीपीएस सेवा, सुरक्षा सेटिंग्स, भाषा और इनपुट सेटिंग, बैक अप और रीसेट, डॉक या डॉकिंग, दिनांक और समय सेटिंग्स, पहुंच, गति सेटिंग्स आदि।








Comments

Popular posts from this blog

SURFACE MOUNT TRANSISTOR IN MOBILE PHONE & THEIR FUNCTION

MOBILE PHONE AND THEIR ELECTRONIC COMPONENTS FUNCTIONS

REMOVE HEADPHONE ICON FROM NOTIFICATION BAR